Book a Free Counselling Session for Admission 2024 Book Now

कुर्स्क स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी रूस 2024-25: प्रवेश, पाठ्यक्रम, शुल्क, पात्रता, दस्तावेज़ और रैंकिंग आदि।

भारत दुनिया भर की तुलना मे सबसे ज्यादा बुद्धिमान लोग के उत्पादन में से एक है। लेकिन समस्या यह है कि हम जिस करियर ऑप्शन को पसंद करते है वहां तक पहुंच नहीं पाते। हाल ही मै मेडिकल एंट्रेंस NEET मै 15 लाख से ज्यादा लोगो ने रजिस्ट्रेशन किया जिनमे से 7 लाख करीब लोगो ने क्वॉलिफॉय  किया। हैरान कर देने वाली बात ये नहीं है की 7 लोग से ज्यादा इस के  हक़दार थे मुद्दा ये ह की ये एंट्रेंस मात्र  7,388 (official Data) सीटों के लिए था।  भारत के अनेक हिस्सों  में  मेडिकल की ओर बच्चों की अधिकांश रूचि देखने को मिलती है। वो बात और है की मेडिकल की  फीस को ध्यान में रख के ज्यातर लोग विचार बदल लेते है या  फिर NEET Entrance मे स्कोर न कर पाने से परेशान हो जाते है।

ऐसे में अपने सपने को आधे में छोड़ देना एक ऑप्शन है या फिर फॉरेन मे कम Budget मे स्टडी कर के पूरा किया जा सकता हैं।  अगर आप का इरादा पक्का है तो आप अपने सपनो को दूसरे ऑप्शन से भी पूरा कर सकते है। मेडिकल की दुनिया में  जैसे एम्स (AIIMS New Delhi)  का नाम पुरे भारत मे जाना जाता हैं ठीक वैसे ही Russia कि मेडिकल यूनिवर्सिटी हैं  ‘Kursk’. आइये बात करते है ‘कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस (Kursk State Medical University) की और हम बतयेंगे क्यों ये एक बेहतरीन ऑप्शन है मेडिकल करियर की तरफ जाने का।

Subscribe to RM Group of Education Newsletter, Get Admission, Fees, Seats etc.

Abroad Lead Form 3

Table of Contents

कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस का इतिहास

आज कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस (Kursk State Medical University) कुर्स्क में सबसे बड़े और सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है और रूस की जानी मानी चिकित्सा शैक्षिक संगठन (educational institute) हैं।  कुर्स्क मेडिकल इंस्टीट्यूट की स्थापना 1935 मे हुई थी ओर physician V.I. Deshevoi. कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस के पहले डायरेक्टर थे। शुरुआती दौर से लेकर 1994 मे कुर्स्क यूनिवर्सिटी  ने 35 हजार से अधिक डॉक्टरों, फार्मासिस्टों और अन्य हेल्थ प्रोफ़ेशनल को trained किया।

1935 मे वैज्ञानिक और पेडगोजिकल दो ही मैन स्ट्रीम थी जो की अभी के समय मे 65 डिपार्टमेंट मे तब्दील हो चुके है। January 2012 के बाद से मेडिकल और फार्माक्यूटिकल का कॉलेज इस यूनिवर्सिटी का सबसे मैन केंद्र बन चूका है। हर साल लगभग 1000 से भी ज्यादा छात्र क्रूसक मैं एडमिशन लेते है और आज कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस में लगभग 19 हजार लोग  प्रैक्टिस करते हैं, एजुकेशनल और रिसर्च प्रक्रिया मे लगभग 745 स्टाफ काम कर रहे हैं जिनमे से 133 डॉक्टर है और 408 विज्ञानं विषय के स्पेशलिस्ट है।

कॉलेज सारांश

इससे पहले कि हम Kursk State Medical University, Russia की विस्तृत जानकारी देखें, कॉलेज के प्रमुख विवरण देखें।

संस्थान का नामकुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस
स्थानUlitsa Karla Marksa, д.3, Kursk, Kursk Oblast, Russia,
स्थापना वर्ष1935
संस्थान का प्रकारराज्य (State)
शिक्षण की भाषाअंग्रेज़ी/रूसी (English/Russian)
संकायों की संख्या (विभाग)12
द्वारा अनुमोदितNational Medical Commission (NMC, WHO)
पाठ्यक्रम की पेशकशMBBS
Ranking (श्रेणी)Country Rank: 132
World Rank:
4525

पाठ्यक्रम की पेशकश

Abroad University MBBS Application Form 2024
Manipal Pokhara College of Medical Science, Pokhara, Nepal Apply
Kursk State Medical University, Russia Apply
Grigol Robakidze University, Georgia Apply

कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस पूर्ण रूप से अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे की देखरेख में बेहतरीन मेडिकल प्रोग्राम देती है। यहां कॉलेज अपने मेडिकल स्टडीज (MBBS) के  लिए प्रसिद्ध है।

Courses OfferedDuration
MBBS6 years 

प्रवेश प्रक्रिया

अगर आप विंटर intake मे एडमिशन लेना चाहते है, तो आपको कुर्स्क द्वारा Eligibility Criteria को ध्यान रखना होगा। पहला ये की आपको  (NEET) क्वालीफाई करना होगा और आपको NEET परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है। Kursk State Medical University के लिए प्रवेश प्रक्रिया काउंसलिंग और academic प्रोसेस पे निर्भर करता है। एडमिशन के दौरान छात्रों को  किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए कुछ  चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे की:

  • सही करियर ऑप्शन के साथ एप्लीकेशन को भरे.
  • उसके बाद आपको एक ऑफर लेटर मिलेगा, जो की आगे जाके आपके काम आ सकता है। 
  • उसी दौरान आपको कॉलेज एनरोलमेंट के लिए  भुगतान करना होगा।
  • KSMU रूस के एमबीबीएस(MBBS) fees का भुगतान करने के बाद, वीजा के लिए आवेदन करें।

पात्रता मापदंड

विशेषविवरण
आयु मानदंडMBBS कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की minimum (न्यूनतम) आयु सीमा 17 वर्ष है।
योग्यताभारत में अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से पीसीबी (Physics, Chemistry, Biology & English) और अंग्रेजी विषयों का होना अनिवार्या है ।
न्यूनतम योग्यता50% in 10+2 (UR)
45% (SC/OBC/ST)
योग्यता प्रवेशNEET
(कुछ मेडिकल इंस्टिट्यूट नीट एंट्रेंस क्लियर करने वाले उमीदवारो को कॉलेज में डायरेक्ट एंट्री भी देते है।)
शिक्षण का माध्यमअंग्रेज़ी/रूसी (English/Russian)
कोर्स की अवधि6 Years

शुल्क संरचना

कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है, जो भारतीय छात्रों को अपने सभी अंग्रेजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। हम भारतीय छात्रों के लिए केएसएमयू रूस एमबीबीएस छात्रावास शुल्क के बारे में भारतीय रुपये (आईएनआर) में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं।

YearTuition Fees (USD) Tuition Fees (INR)Hostal Fees (USD) Hostel Fees (INR)
1st Year5580/-4,63,140/-700/-58,100/-
2nd Year5500/-4,56,500/-700/-58,100/-
3rd Year5500/-4,56,500/-700/-58,100/-
4th Year5500/-4,56,500/-700/-58,100/-
5th Year5500/-4,56,500/-700/-58,100/-
6th Year5500/-4,56,500/-700/-58,100/-

नोट: 1 USD = 83 INR. उल्लिखित शुल्क अनुमानित है और परिवर्तन के अधीन होगा।

कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस का चयन क्यों करें?

  • Kursk State Medical University अंग्रेजी माध्यम में मेडिकल प्रोग्राम  को पढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को तैयार करने में एक प्रतिष्ठित स्तर पर है।
  • यह ज्यादा मात्रा में अंग्रेजी माध्यम से मेडिकल, दंत चिकित्सा और फार्मेसी कार्यक्रम को पढ़ाने वाले सबसे पुराने चिकित्सा विश्वविद्यालय के रूप में है। साथ ही विभिन्न राष्ट्रीयता से अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में सबसे अधिक हिस्सेदारी रखता है।
  • Kursk State Medical University सस्ती ट्यूशन फीस के साथ अपने कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं और हम शहर के केंद्र में स्थित हैं, जो आसान पहुंच और सस्ती रहने वाले खर्चों पर सभी सुविधाएं प्रदान करते हैं।
  • कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय रूस के फ़ैकल्टी में 9000 से अधिक छात्रों का अध्ययन, जबकि आवेदनों की संख्या औसतन 2-4 बार भर्ती होने की संख्या से अधिक है।

हम आपकी किस प्रकार मदद कर सकते हैं?

RM Group of Education, MBBS के लिए सर्वश्रेष्ठ (best) कॉलेज की पहचान करने के लिए उम्मीदवार की दुविधा को हल करने में गर्व महसूस करता है। हम समझते हैं कि सभी एमबीबीएस का खर्च नहीं उठा सकते। कक्षा विशेषज्ञ प्रवेश सलाहकारों में हमारे शीर्ष के साथ, हम घरेलू और साथ ही दुनिया भर के शीर्ष कॉलेजों में विदेशी प्रवेश में मदद करते हैं। हमारे ISO प्रमाणित केंद्र ने 120+ पाठ्यक्रमों के साथ काम करते हुए कई छात्रों को डॉक्टर बनने के उनके सपने को पूरा करने में मदद की। विदेश में 400 से अधिक खुश ग्राहकों के साथ, हम भारत में सबसे अच्छी विदेशी सलाहकारों में से एक बनने के रास्ते पर हैं। यहाँ कुछ कारण हैं कि आप हमें क्यों चुनते हैं।

  • 50+ विशेषज्ञ विदेश में कैरियर मार्गदर्शन काउंसलर।
  • पूर्ण रुचि-आधारित परामर्श और कैरियर सहायता।
  • भारत में प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं के 24 × 7 × 365 दिन अधिसूचना पैनल का उपयोग।
  • 1000 + हाथ से लिखे नोट्स और अध्ययन सामग्री आपकी परीक्षा की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए समर्थन करती है।
  • कैरियर परामर्श सहायता (Seat locking, Freezing, & Documentation)।
  • ग्लोब में 200 + एमओयू हस्ताक्षरित कॉलेजों में प्रवेश का आश्वासन दिया।
  • भारत में प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं के निजीकृत वीडियो और लाइव अपडेट।
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

Abroad Lead Pop-Up Form 7

Get Admission to Abroad Colleges with up to 100% Scholarship.